सनसनी ऑफ़ इंडिया नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने एनकाउंटर के बाद बब्बर खालसा इंटरनेशनल (Babbar Khalsa International) से जुड़े 2 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों आतंकियों के नाम भूपेंद्र उर्फ दिलावर सिंह और कुलवंत सिंह हैं, दोनों ही आतंकी पंजाब के लुधियाना के रहने वाले हैं। जागरण संवाददाता के मुताबिक, इन दोनों आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया है। बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़े दोनों आतंकियों भूपेंद्र उर्फ दिलावर सिंह और कुलवंत सिंह पर पंजाब में कई मामले दर्ज हैं। जानकारी मिली है कि दोनों को शनिवार को ही बुराड़ी के निरंकारी कॉलोनी के पास से गिरफ्तार किया गया है। इनमें दिलावर को पहले भी पंजाब पुलिस अबू धाबी से गिरफ्तार कर चुकी है, लेकिन जमानत मिलने पर फरार हो गया था। ये भी जानकारी मिली है कि ये हथियार लेने दिल्ली आए थे, जिसके बाद पुलिस के हत्थे चढ़ गए। इन दोनों के निशाने पर पंजाब था, ये कोई बड़ी साजिश के तहत यहां पर आए थे।

दिल्‍ली पुलिस स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) के मुताबिक, दोनों आतंकियों भूपेंद्र उर्फ दिलावर सिंह और कुलवंत सिंह को पकड़ने की कोशिश की गई तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में दोनों को पुलिस ने धर दबोचा। जागरण संवाददाता के मुताबिक, दोनों पश्चिम दिल्ली इलाके में दोनों ओर से हुई फायरिंग की घटना के बाद गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से छह पिस्‍टल और 40 कार्ट्रिज भी मिली हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन ‘बब्बर खालसा इंटरनेशनल’ के मुखिया वाधवा सिंह बब्बर समेत 9 लोगों को जुलाई महीने में ही गृह मंत्रालय ने आतंकी घोषित कर दिया है। इन सभी को यूएपीए एक्‍ट 1967 (UAPA Act 1967) के तहत आतंकी करार दिया गया है। बता दें कि ये सभी बब्बर खालसा इंटरनेशनल, सिख फॉर जस्टिस खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स आदि आतंकी संगठनों से संबंधित हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय सूची में सिख फॉर जस्टिस के कानूनी प्रतिनिधि गुरपतवंत सिंह पन्नू के अलावा जिन आतंकियों को इसमें शामिल किया गया है उनमें बब्बर खालसा इंटरनेशनल के चीफ वाधवा सिंह बब्बर, अंतराष्ट्रीय सिख यूथ फेडरेशन के लखबीर सिंह, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के रंजीत सिंह नीटा, खालिस्तान कमांडो फोर्स के परमजीत सिंह पंजवड़ शामिल हैं। ये सभी फिलहाल पाकिस्तान में हैं।