10वीं पास आरोपी जासूसी की फिल्में देखना बहुत पसंद करता है

सनसनी ऑफ़ इंडिया
देहरादून, उत्तराखंड।
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की पुलिस ने एक शातिर ठग को 55 हजार रुपये की सोने की चेन के साथ गिरफ्तार किया है. दिल्ली का रहने वाला आरोपी संदीप सेठी पेशे से एक कार ड्राइवर है जो दिल्ली और देहरादून से बुकिंग पर कार चलाता है. पुलिस ने बताया कि संदीप सेठी ने सोने की चेन का ऑर्डर बुक कराने के लिए अपने फोन का इस्तेमाल नहीं किया और न ही उसने अपना सही नाम भी बताया. किसी से स्वीट शॉप का मालिक का नाम पूछ लिया और खुद का नाम वही बता दिया. स्वीट शॉप के पास एक फूलों की दुकान पर पहुंचा और उसके विक्रेता को अपनी बातों के झांसे में लेकर कॉल करने के लिए उससे फोन ले लिया. इसके बाद चुपचाप उसके फोन से सोने की चेन का ऑर्डर करा दिया. दूसरों को भरोसे में लेकर काम करने में बहुत ही शातिर है.

CCTV कैमरे से हुआ खुलासा
ज्वेलरी शॉप के मालिक ने अज्ञात के खिलाफ थाना वसंत विहार में मुकदमा दर्ज कराया. पुलिस ने क्राइम के नए ट्रेंड को देखकर हरकत में आ गई. थाना वसंत विहार पुलिस ने एक टीम बनाई. पूरे इलाके के सीसीटीवी कैमरे को खंगालना शुरू किया. पुलिस ने आईएसबीटी की तरफ जाती एक कार को ट्रैक कर लिया और उसके नंबर से शातिर की तलाश शुरू की. सर्विलांस के जरिए क्षेत्र के आसपास के सभी टावर के नंबर को भी खंगाला और तलाश आगे बढ़ी. सीसीटीवी कैमरे की मदद से पुलिस को बहुत सुराग मिल चुका था. पुलिस वाहन की तलाश के लिए आगे बढ़ना था. इसी दौरान 1 सीसीटीवी कैमरे में कार को पूरी तरह से कैप्चर कर लिया था, जहां से पुलिस की जांच काफी आसान हो गई. पुलिस ने कार नंबर के जरिए नटवरलाल संदीप सेठी को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने आरोपी के पास से सोने की चेन और वारदात में इस्तेमाल की गई कार को बरामद कर लिया है.

फिल्मों को देखकर वारदात को देता है अंजाम
आरोपी मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला है. वह 10वीं पास है. वह लोगों को अपनी बातों में उलझाकर उनसे ठगी करने में माहिर है. काफी समय से कर्जे में होने के कारण दिल्ली में कर चलाने का काम करता है. बॉलीवुड फिल्मों को देखकर काफी समय से ठगी करने का प्रयास कर रहा था. 27 जनवरी को दिल्ली से बुकिंग की सवारी लेकर अपनी स्विफ्ट कार से देहरादून आया था. स्वीट शॉप व ज्वैलर्स प्रतिष्ठित शॉप आमने-सामने लगे होने के कारण नटवरलाल ने उस स्थान पर ठगी करने की योजना बनाई. स्वीट शॉप के पास स्थित फूल बेचने वाले को बातों में उलझाकर उससे मोबाइल मांगकर ज्वैलर्स के नंबर पर फोन कर सोने की चेन का ऑर्डर देकर स्वीट शॉप के बाहर मंगवाया. गोल्ड चेन लेकर आये कर्मचारी को फर्नीचर से पेमेन्ट लेने का बहाना बनाकर बताकर सोने की चेन लेकर फरार हो गया.
फिलहाल नटवरलाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है.

धोखाधड़ी से बचने के उपाय

  • अपरिचित लोगों को फोन देने से बचें.
  • बिना जान पहचान के भरोसे में ना आए।
  • सोने-चांदी के व कीमती सामानों के विक्रेता मोटी रकम के लिए एक कर्मचारी को ना भेजें.
  • कीमती सामानों की खरीदारी करने वाले लोगों का आधार कार्ड वाट्सऐप पर मांगें.
  • मोटी रकम के सामान का डिलीवरी करने के पहले पुख्ता सुरक्षा करें.
  • जरूरत पड़ने पर डायल 112 व नजदीकी पुलिस स्टेशन पर फोन कर मदद लें.